EDWISE COACHING CLASSES की ओर से हिन्दी माध्यम के विद्यार्थियों के लिए।

Search Anything

West Bengal Board Exam 2021 : माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक परीक्षा रद्द : मुख्य मंत्री ममता बनर्जी | मूल्यांकन प्रक्रिया जल्द शुरू

श्चिम बंगाल बोर्ड परीक्षा 2021: पश्चिम बंगाल में कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएं जून महीने शुरू होने वाली थीं। हालाँकि, दो बोर्ड - पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (WBSSE) जो माध्यमिक या कक्षा 10 की परीक्षा आयोजित करता है और पश्चिम बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन (WBCHSE) जो HS या कक्षा 12 की परीक्षा आयोजित करता है - ने अंतिम निर्णय लिया है। जून में इन परीक्षाओं को आयोजित करना असंभव है , ऐसे समय में जब राज्य में दैनिक COVID-19 मामलों की संख्या में वृद्धि देखी जा रही है।

पश्चिम बंगाल सरकार ने आज (7 जून, 2021) जानकारी दी कि राज्य में कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई है। 

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के अनुसार, मूल्यांकन पद्धति की घोषणा 7 दिनों के भीतर की जाएगी।

Image Source: Google

मुख्य मंत्री बनर्जी ने कहा कि मूल्यांकन प्रक्रिया की घोषणा संबंधित बोर्ड बाद में करेंगे।

पश्चिम बंगाल सरकार ने 27 मई को यह भी घोषणा की कि कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए WB माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षा जुलाई और अगस्त में उनके संबंधित स्कूलों से आयोजित की जाएगी। बोर्ड ने माध्यमिक और एचएस परीक्षा जुलाई और अगस्त में आयोजित करने की घोषणा करते हुए कहा कि दोनों परीक्षाएं उन घरेलू केंद्रों में आयोजित की जाएंगी जहां से छात्रों ने अध्ययन किया है और परीक्षा केवल 90 मिनट की छोटी अवधि की होगी।

Image Source : Google

रिपोर्टों के अनुसार, इस साल लगभग 12 लाख कक्षा 10 के छात्रों और 8.5 लाख कक्षा 12 के छात्रों ने डब्ल्यूबी बोर्ड माध्यमिक और एचएस परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है। 

केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि सीबीएसई कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा पूरी तरह से रद्द कर दी जाएगी। मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र सहित कई राज्यों ने भी बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया है।

मुख्य बातें : 


माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक परीक्षाएं रद्द हो गई हैं।
  • सरकार द्वारा किए गए एक सर्वे के अनुसार 83% अभिभावक परीक्षा के खिलाफ थे।
  • मूल्यांकन प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी।   (बोर्ड द्वारा सूचित किया जाएगा)
  • सभी छात्रों को संतोषजनक अंक प्राप्त हो, इसका विशेष ध्यान बोर्ड द्वारा रखा जाएगा।
  • परीक्षा से संबन्धित सभी जानकारी के लिए myhindimedium.in पर नियमित आते रहें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ